शब्दकोशिश®

समकालीन भाषा प्रौद्योगिकी

कक्षा में शब्दकोशिश
अपने सुझाव दें   अपने सुझाव दें

शब्दकोशिश हिन्दी ऑनलाइन शब्दखेल प्रणाली, हिंदी के प्रयोग को बढ़ावा देने के साथ, शब्दावली निर्माण और चर्चा में समकालीन शैक्षिक मनोरंजन को प्रोत्साहित करता है। शब्दकोशिश शब्दखेल हमारे शब्दज्ञान को दर्शाने के साथ, हमारी सोयी हुई हिन्दी शब्दावली को भी जगाता है। इस शब्दखेल प्रणाली को रचनात्मक और प्रभावी ढंग से, कक्षा, कंप्यूटर प्रयोगशाला में, या घर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा डेस्कटोप कंप्यूटर्स, लेपटोप्स, स्मार्ट स्क्रीन या प्रोजेक्टर्स भी उपयोग में लाए जा सकते हैं।

·        कक्षाओं को प्रतिव्यक्ति या मण्डलियों में भी बांटा जा सकता है। यह उपलब्ध कंप्यूटरों की संख्या पर निर्भर करता है। मण्डलियाँ कोई भी स्तर चुनकर खेलें, और अधिक से अधिक अंक प्राप्त करने की कोशिश करें। सबसे अच्छा रहेगा कि खेल "सरल स्तर" से शुरु किया जाए।

·        विद्यार्थी, बारी-बारी से खेलकर एक-एक शब्द बना सकते हैं। कृपया ध्यान रखें, खेल को रिसेट करने के लिए खेल पृष्ठ पर "राइट क्लिक" करें और रिसेट खेल चुने। सरल स्तर के लिए "रीसेट" कक्षाओं के लिए बहुत उपयोगी है। यदि नए खेल का चुनाव ना किया जाये, तो उन्ही अक्षरों को फिर से खेलने के लिए उपयोग कर सकते हैं। उसी खेल को बार-बार "रीसेट" कर, खेला जा सकता  है।

·        व्यक्ति /मण्डलियाँ अपनी कक्षा के साथ, बनाये गए शब्दों, उनके अर्थ और प्रयोग पर चर्चाएँ कर सकते हैं। वर्तनियों को सही किया जा सकता है व उन पर चर्चा हो सकती है। गलत अक्षरों की गोटी पर राइट क्लिक कर undo move चुनने से, अक्षर वापस ऊपर पक्तिं में चली जाती हैं। फिर उचित अक्षर, मात्राएँ या आधे अक्षर प्रयोग किए जा सकते हैं। कृपया याद रखें, ऐसी व्यक्तिवाचक संज्ञाएँ जो नाम के अलावा अन्य किसी प्रयोग में नही आती, हमारे डेटाबेस में मौजूद नही हैं, और यह नियमानुसार अमान्य हैं।

हमारे डेटाबेस में, बिना व्यक्तिवाचक संज्ञाओं के, लगभग 70000 अद्वितीय शब्द हैं। फिर भी यदि कभी-कभी कुछ शब्द उपलब्ध नही हैं दिखें तो उसके लिए हम क्षमाप्रार्थी हैं। हमारे डेटाबेस में नये शब्द जोड़ने का प्रयास निरन्तर प्रक्रिया में हैं। कृपया शब्दकोशिश नियमों को पढ़ें...

·        अपने द्वारा बनाये गए शब्दों से, व्यक्ति /मण्डलियाँ अपनी लघु कथाएँ, कविताएँ, गीत या निबन्ध लिख सकते हैं।

·        हर बुधवार और रविवार 0000 से 2100 (भारतीय समयानुसार) हर पहर, निःशुल्क शब्दकोशिश चुनौती प्रतियोगिताएँ होती हैं।  जैसे 0000, 0300, 0600, 0900, 1200, 1500, 1800, 2100. बजे। यह समय-सारणी शब्दकोशिश चुनौती को, दुनिया भर के - अमेरिका से ऑस्ट्रेलिया तक, अलग-अलग समय क्षेत्रों में रहने वाले छात्रों के लिए उपलब्ध कराएगी। भाग लेने के लिए उपयोगकर्ताओं को लॉग-इन कर हमारी साइट पर "शब्दकोशिश चुनौती" पर क्लिक करना अनिवार्य है। कृपया शब्दकोशिश चुनौती नियमों को पढ़ें।

·        कक्षाएँ इन प्रतियोगिताओं में, मण्डलियों में, व्यक्तिगत रूप से या घर पर भी भाग ले सकते हैं। प्रत्येक प्रतिभागी को प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए पंजीकरण की आवश्यकता होगी। यह प्रस्ताव एक मज़ेदार खेल परीक्षण शैली है, जहाँ सभी प्रतिभागी उसी खेल को एक ही दिन व समय पर खेल सकते हैं। क्योंकि सभी खिलाड़ी एक ही शब्दखेल खेलते हैं इसलिए उनके अंको की एक प्रतियोगिक तुलना सम्भव हो जाती है।

·        कोई भी पंजीकृत सदस्य- शिक्षक या विद्यार्थी, अपनी कक्षा या विद्यालय के लिए, मण्डली शुरु कर सकते हैं। कक्षा/विद्यालय के पंजीकृत सदस्य- इस मण्डली से जुड़ सकते हैं।

इस तरह, जब भी कक्षा/मण्डली, किसी ख़ास शब्दकोशिश चुनौती में भाग लेते हैं वे, अपने अकों को कुल प्रतिभागियों की सूची से अलग देख सकते हैं।

·        शब्द बनाने हेतु चर्चाओं में, रोचक और नए शब्द बनाने के लिए, सुझाव या संभावनाओं के साथ शिक्षक हस्तक्षेप कर सकते हैं, फिर उनके उपयोग की चर्चा की जा सकती है। शिक्षकों को हमारा सुझाव है कि वह भी इस हिन्दी ऑनलाइन शब्दखेल को खेलें। इससे वे हिन्दी के साथ समकालीन रिश्तों का आनंद ले पायेंगे और अपनी शब्दावली ज्ञान के विस्तार को दर्शा पायेंगे।

·        प्रोजेक्टर्स, स्मार्ट स्क्रीन या टेलीविजन भी एक प्रतियोगिता के लिए उपयोग में लाए जा सकते हैं, जहाँ विद्यार्थी बारी-बारी से शब्द बना सकते हैं।

 

शब्दकोशिश® प्रणाली पर आधारित
ईमेल: jaankari-AT-shabdkoshish.com
प्रस्तुतकर्ता :

समयंत्र प्राइवेट लिमिटेड

ओखला, नई दिल्ली, भारत

खेल शिक्षण


हिन्दी खेल खेलें


दर्शन 1262239

© २००१ सर्व अधिकार सुरक्षित व पंजीकृत .   शब्दकोशिश®